फोकस मोटिवेशन || focus on your goal motivational

मोटिवेशनल विचार ( inspirational thoughts in hindi )

Thoughts in Hindi
फोकस मोटिवेशन 


फोकस मोटिवेशन ( motivational thoughts in hindi )

इतिहास गवाह है, आज तक जितने लोगों ने सफलता के मुकाम हासिल किया है, हमेशा ऐसे लोग अपने लक्ष्य पर फोकस रहे है, जब आप अपने लक्ष्य पर पूर्णता फोकस होकर कार्य करते तो लक्ष्य आपका और आप लक्ष्य के हो जाते है, बड़ी सफलता के लिए निर्धारित लक्ष्य पर पागल पाना जरुरी होता है, जब आप अपने लक्ष्य के लिए पूर्ण समर्पित होकर फोकस हो जाते है, अर्थात सोते जागते खाते नहाते काम करते अपने पुरे समय को लक्ष्य के लिए समर्पित कर देते है, तो आपका आपको शत प्रतिशत सफलता हासिल होता है। लेकिन अगर आप अपने लक्ष्य पर फोकस होकर कार्य नहीं करते हैं, तो आप कितनी भी कोशिशों के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते है।

 

उदहारण

जंगल का राजा शेर को कहा जाता है, पर क्यों कहा जाता है, यह उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना उसके लिए जो शब्द संबोधित किया गया, जब जंगल का राजा शेर शिकार करने के लिए निकलता है, तो वह अपने शिकार पर पूर्ण फोकस हो जाता है। और अंततः उसका शिकार कर लेता है।

 

लेकिन क्या शेर के अंदर जन्म से ही फोकस करने का गुण था, इसका जवाब नहीं है, शेर अपने बचपन के दिनों में बहुत बार ट्रेनिंग के दौरान गिरा होगा, घायल हुआ होगा, शेर को बहुत सारे चोट लगा होगा, कई बार शिकार ही शेर पर भारी पड़ होगा, पर शेर कभी हिम्मत नहीं हारा, बल्कि समय के साथ अपने स्किल को इम्प्रूव करते गया। अपने ध्यान को केंद्रित करते गया, अपने शिकार पर फोकस करते गया, और बार बार प्रयास करते रहा, अपने शक्ति को अपने फोकस में उपयोग करते रहा, अपने शिकार को पाने के लिए संघर्ष करते रहा, अंतिम परिणाम में शेर बहुत घातक शिकारी बनके उभरा, आज वह जिस भी शिकार पर फोकस करता है। उसका शिकार कर लेता है।

 

इससे पता चलता है, कि फोकस 1 दिन में पूरी तरह से अपने लक्ष्य पर नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक दिन अभ्यास के जरिए अपने लक्ष्य पर पूर्ण फोकस किया जा सकता है, जिसका परिणाम आपको सफलता के रूप में प्राप्त होता है।

 

आपका फोकस ही आपके जीवन की सफलता के प्रतिशत को दर्शाता है, जितना अधिक आप फोकस होकर कार्य करेंगे, सफलता आपको उतनी ही तीव्र गति से प्राप्त होगी, आप जिस दिशा में भी आप कार्य करें अगर आप पूर्ण फोकस होकर कार्य करते हैं, तो आपको सफलता शत प्रतिशत प्राप्त होगा।

 

धन्यवाद्...

Previous
Next Post »

इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है, इस ब्लॉग में सकारत्मक प्रेरणा,अध्यात्म,वास्तु, सपनों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है। अगर आपको अपने सपने का मतलब नहीं मिलता है। तो आप यहाँ सपनों से संबंधित कमेंट कर सकते है। अपना सवाल पूछ सकते है। आपके प्रश्नों का उत्तर देने का मैं जरूर कोशिश करुगा। कोई गलत कमेंट न करे आप सभी से प्राथर्ना है। अच्छा वातावरण हमेशा सकारत्मक सोच को उतपन्न करता है। और इसे खुशी मिलती है। तभी व्यक्ति का उन्नति होता है, और व्यक्तित्व बढ़ाता है। अपनी राय जरूर शेयर करे। धन्यवाद्। ... ConversionConversion EmoticonEmoticon

पुरुष की दाई आंख फड़कने का मतलब क्या होता है | right eye blinking male in hindi

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार आंख का फड़कना right eye twitching male meaning in hindi अनेक संकेत को दर्शाने का कार्य करता है जब भी हम आंख फड...