शिक्षा का महत्व || shiksha ka mahatva

शिक्षा का महत्व क्यों है |why is education important in hindi 

 

importance of education quotes in hindi
importance of education quotes

शिक्षा का महत्व | importance of education in hindi 

शिक्षा मनुष्य को मानव बनाने का साधन है, बिना शिक्षा के अच्छे जीवन की कल्पना करना मुश्किल है, शिक्षा एक ऐसा अस्त्र, जिसके द्वारा मानव स्वयं की भलाई तो करता ही है, साथ ही साथ दूसरों की भलाई भी करता है। शिक्षा के द्वारा मनुष्य अपने जीवन को उच्च कोटि का बनाता है, शिक्षा के द्वारा मनुष्य अपने जीवन को पशु के जैसे आदतों को सुधार कर महामानव बन जाता है। मनुष्य दो प्रकार के होते हैं, एक अनपढ़ और एक पढ़ा-लिखा, मनुष्य की ऊपरी शारीरिक बनावट में कोई विशेष अंतर नहीं होता है, परंतु शिक्षा के कारण उसके मानसिक और बौद्धिक क्षमता का विकास उच्च कोटि का बन जाता है, पढ़ा-लिखा मनुष्य अपने जीवन स्तर, अपने विचार, अपने कार्य, अपने रहन-सहन, सबको अच्छी तरह से सुधरता है, संभालता है, और प्रगति करता है। परंतु अनपढ़ मनुष्य शिक्षा के अभाव में पशुओं की तरह कार्य करता है। शिक्षा का महत्व जितना कहा जाए उतना ही कम है।

 

प्राचीन काल से सभी देशों ने शिक्षा को अधिक महत्व दिया गया है, सभी देशों के विद्वानों को एक विशेष स्थान दिया गया है। क्योंकि विद्वानों ने अपने शिक्षा के आधार पर समाज को परिवर्तित, समाज को सही दिशा दिखाने के लिए हमेशा कार्य किए हैं।  शिक्षा किसी भी देश, किसी भी राष्ट्र के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक होता है।  क्योंकि जिस देश में शिक्षा के महत्व को समझा जाता है, उस देश की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास लगातार बढ़ते जाता है। उस देश में वैज्ञानिक शोध, वैज्ञानिक दृष्टिकोण इत्यादि का लगातार विकास होते जाता है, जिस देश में शिक्षा को महत्व दिया जाता है, उस देश की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती है, मानव विकास सूचकांक में भी उस देश का हम भूमिका होता है, शिक्षा के माध्यम से ही व्यक्ति का जीवन का स्तर लगातार सुधारते जाता है। शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, बिना शिक्षा के जीवन की कल्पना करना असंभव है।

 

किसी भी परिवार के विकास के लिए उस परिवार के सदस्यों का शिक्षित होना अति आवश्यक होता है, खास करके अगर उस परिवार की माता- पिता, अगर शिक्षित तो उस परिवार का जल्द से जल्द विकास होना तय है। क्योंकि माता-पिता के द्वारा ही बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा दिया जाता है, किसी भी मनुष्य का प्रथम गुरु उसकी माता ही होती है, माता ही अपने ज्ञान से बच्चे के अंदर मोरल वैल्यू को क्रिएट करता है, जब व्यक्ति का मोरल वैल्यू स्ट्रांग होता है, तो व्यक्ति अपने जीवन का व्यक्तित्व निर्माण बड़े आसानी से कर पाता है। व्यक्ति अपने जीवन में ऊंचाइयों को बड़ी आसानी से छुपाता है, वह अपने जीवन में बड़े आसानी से सफलता को प्राप्त कर पाता है, वह अपने लिए लक्ष्य को निर्धारित कर पाता है। परंतु जिस घर में शिक्षा का अभाव होता है, वहां के बच्चों का व्यक्तित्व विकास रुक जाता है, वह अपने जीवन निर्वाह के लिए हमेशा शिक्षा के लिए संघर्ष करते रहता है, उसके जीवन का विकास बाकियों की अपेक्षा कम हो पाता है, इसलिए वह अपने जीवन में उतना विकास नहीं कर पाता है, शिक्षा ही हमें समाज से इंट्रोड्यूस कराता है, शिक्षा के माध्यम से ही हम अपने जीवन को लोगों से कंपेयर कर पाते हैं। क्या सही है क्या गलत है, इसका निर्णय हम अपने शिक्षा के मध्यम से ही ले पाते हैं।  शिक्षा ही हमें उन्नत बनाने में सहायक सिद्ध होता है, अगर एक परिवार शिक्षित है। तो अधिकतर यही निर्धारित हो जाता है, कि उस परिवार के लोगों के निर्णय क्षमता, विचारों की क्षमता बाकी परिवारों की अपेक्षा अधिक होती है।  इसलिए शिक्षा मानव के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है।

 

आज के आधुनिक युग में आप शिक्षा के बिना रोजगार प्राप्त नहीं कर सकते हैं, शिक्षा के बिना आप व्यापार नहीं कर सकते हैं, शिक्षा के बिना आप शोध कार्य नहीं कर सकते हैं। शिक्षा के बिना आप ट्रैवल नहीं कर सकते हैं। 

आज के आधुनिक दुनिया में शिक्षा का इतना महत्वपूर्ण है, कि शिक्षा से लोग आज दूसरे ग्रह में जाने की बात करते हैं, और हमारे वैज्ञानिक लगातार इस कार्य में लगे हुए हैं कि दूसरे ग्रह में जीवन की खोजै शिक्षा के मध्यम से ही कर रहे है। शिक्षा का महत्व लगभग सभी जगह है, चाहे वह वैज्ञानिक शोध में हो, जीवन विकास में हो, स्वास्थ्य में हो, वित्तीय मामले में हो, सामाजिक विकास में हो, परिवार विकास में हो, देश के विकास में हो, राष्ट्र निर्माण में हो, विचारों के आदान-प्रदान में हो, संबंधों को सुदृढ़ करने में हो, हर क्षेत्र में शिक्षा का विशेष महत्व होता है।

 

व्यक्ति का जीवन विकसित होगा या अविकसित होगा। अर्थात उसका जीवन सफल होगा या असफल होगा, यह उस मनुष्य शिक्षा की शिक्षा पर पूर्ण निर्भर करता है।  जैसा जैसा मनुष्य अपने जीवन में आगे बढ़ता जाता है, उसी के अनुरूप ही वह शिक्षा को भी ग्रहण करते जाता है। जैसा मनुष्य शिक्षा को ग्रहण करता है, उसी के अनुसार ही वह व्यवहार करते जाता है।  और यही एक दिन उस मनुष्य का कर्म बनकर भविष्य में उभरता है, अगर मनुष्य की शिक्षा सही दिशा में हो, तो वह अपने जीवन पर अच्छी सफलता को प्राप्त करता है, और अपने जीवन को समृद्ध बना पाता है, लेकिन मनुष्य का जीवन की शिक्षा गलत दिशा में जाने लगे तो उस मनुष्य का विनाश हो जाता है। वह मनुष्य अपने जीवन में निराशा कुण्ठ और असंतुष्ट की स्थिति को प्राप्त करता है, शिक्षा के महत्व को जितना कहा जाए वह कम है, शिक्षा हमें प्रारंभिक जीवन से उच्च कोटि की जीवन प्रदान करने की क्षमता रखता है। शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है , आप जितना भी ज्यादा इसके महत्व को समझेंगे, आपका जीवन उतना ही सफल और समृद्ध होते जाएगा। 

धन्यवाद

Previous
Next Post »

इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है, इस ब्लॉग में सकारत्मक प्रेरणा,अध्यात्म,वास्तु, सपनों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है। अगर आपको अपने सपने का मतलब नहीं मिलता है। तो आप यहाँ सपनों से संबंधित कमेंट कर सकते है। अपना सवाल पूछ सकते है। आपके प्रश्नों का उत्तर देने का मैं जरूर कोशिश करुगा। कोई गलत कमेंट न करे आप सभी से प्राथर्ना है। अच्छा वातावरण हमेशा सकारत्मक सोच को उतपन्न करता है। और इसे खुशी मिलती है। तभी व्यक्ति का उन्नति होता है, और व्यक्तित्व बढ़ाता है। अपनी राय जरूर शेयर करे। धन्यवाद्। ... ConversionConversion EmoticonEmoticon

पुरुष की दाई आंख फड़कने का मतलब क्या होता है | right eye blinking male in hindi

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार आंख का फड़कना right eye twitching male meaning in hindi अनेक संकेत को दर्शाने का कार्य करता है जब भी हम आंख फड...