जीवन में काम आने वाली 10 बातें | Useful Things in Life

जीवन के लिए 10 सीख |  Life lessons in hindi

 

जीवन को बदलने वाली बातें
जीवन में काम आने वाली 10 बातें बताइए


जिंदगी में काम आने वाली | Lesson for life hindi

 

 

1. जीवन में सफलता के लिए तीन चीज अति आवश्यक होती स्वभाव, अध्ययन और अभ्यास।

 

आपने जिस चीज के लिए लक्ष्य बनाया उसके ACCODING अगर आप अपना स्वभाव नहीं बना पाते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को ठीक से नहीं समझ पाते हैं। ना ही उस लक्ष्य के लिए आप से study ठीक कर पाएंगे। नहीं पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने टारगेट को कंप्लीट कर पाएंगे।

आपका स्वभाव और आपका अध्ययन क्षेत्र  आपके अभ्यास के लिए अति महत्वपूर्ण होता है। क्योकि गलत स्वभाव और अगल अध्ययन आपके अभ्यास को भी बेकार कर देगा। इसलिए जीवन में सफलता के लिए अपने लक्ष्य के अनुसार ही आपको अपना स्वभाव बनाये, और उसी के अनुसार ही अध्ययन करे। फिर देखना आपका अभ्यास कैसे रंग लता है। आपको सक्सेस फूल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

 

 

2. कड़ी मेहनत


आपका जीवन भाग्य से बेहतर नहीं बनता है बल्कि आपके सोचने समझने की क्षमता, आपके एक्शन और कड़ी मेहनत के मिश्रण से जीवन बेहतर बनता है। हो सकता है, कभी कभी जीवन में आप का भाग्य साथ दे दे। लेकिन हमेशा भाग्य आपका साथ नहीं  देगा।

 

इतिहास गवाह है, जिसने भी अपने जीवन को बेहतर बनाया है, उसने अपनी सूझबूझ के साथ कड़ी मेहनत जरूर किया था। क्योंकि स्मार्ट मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति को सफलता से कोई रोक नहीं सकता है। जो लोग अपने भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं, उन लोगों को उतना ही प्राप्त हो पाता हैं, जितने सफल लोग छोड़ देते हैं। इसलिए हमेशा याद रखना आपका भाग्य तब अधिक आपका साथ देगा, जब आप अपनी smartness के साथ अधिक से अधिक कड़ी मेहनत करेंगे।

 

 

3. समय का उपयोग क्यों महत्वपूर्ण है

 

दुनिया में सब आपको धोखा दे सकता है, लेकिन समय किसी के साथ धोखा नहीं करता है। आप अपने जीवन में जैसे समय का उपयोग करते हैं, उसी का अंतिम उत्पाद एक दिन आपके जीवन में बाहर निकल कर आता है। अगर आप अच्छे कामों में अपने समय को लगाते हैं। तो जीवन निश्चित तौर पर आपका बेहतर होते जाएगा। जीवन में आप तरक्की करते जाओगे, जीवन में सफलता प्राप्त करते जाओगे।

 

लेकिन आप अपने समय को गलत कार्यों में उपयोग करते हैं, समय को बर्बाद करते हो, तो धीरे-धीरे आपके जीवन भी बत बदतर हो जाएगा। जैसे नशा करोगे तो शरीर में कमजोरी और मानसिक विकृति आना शुरू हो जाएगा। गलत कार्यों में समय का दुरुपयोग करोगे तो भविष्य आपका व्यर्थ हो जाएगा।

 

समय का वर्तमान क्षण बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसने भी अपने वर्तमान समय को यूज़ करना सीख गया। उस व्यक्ति का वर्तमान भी अच्छा होगा, भविष्य भी अच्छा होगा और आगे चलकर आप अपने पास्ट को याद करोगे, तो भी आपको बहुत सुकून मिलेगा।

 

so important is - right utilize your present time

 

 

4. खुद पर विश्वास करे

 

हम हमेशा क्यों सोचते हैं, कि लोग मुझ पर क्यों भरोसा नहीं करते है। क्या आप सही सोचते हो। नहीं, जब आपको अपने भरोसे पर ही शक है, तो कैसे किसी के बारे में आप जान सकते हैं।

याद रखे हमेशा

जब तक आप अपने आप पर भरोसा नहीं करोगे, तब तक कोई आप पर भरोसा नहीं करेगा। अगर इस दुनिया में सबसे अच्छा कोई आपको जानता है, तो आप खुद हो, उसके बाद पूरी दुनिया है। इसलिए सबसे पहले अपने आप पर भरोसा करें। अपने काबिलियत पर भरोसा करें। अपने टैलेंट पर भरोसा करें। अपन अपने जीवन के निर्णय पर भरोसा करें। अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें, फिर एक दिन पूरी दुनिया पर भरोसा करेगी।

 

The most important thing for you, in this world is to believe in yourself first.

 

 

5. विश्वास और दृढ संकल्प

 

असफलता आपको विनम्र बनाये रखती है, उसके अंदर अहंकार को पनपते नहीं देता है। जबकि सफलता आपको उत्साही ऊर्जावान बनाये रखती है,

लेकिन सिर्फ आपका विश्वास और दृढ संकल्प ही आपको कुछ करते रहने की लगातार प्रेरणा देते हैं, अर्थात आपके अन्दर जान डल के रखती है।

 

 

6. दूसरों की नकल करना बंद करो

 

दूसरों को देखकर नकल करने के बजाय अपनी स्किल को पहचानो

भगवान हर किसी को कोई न कोई स्किल जरूरत देता है,

कोई तो स्किल जरूर होगा आपके अंदर, जिसमें आप सबसे बेहतर होंगे, जिसमे आप सबसे वह माहिर होंगे, जिसमे आप सबसे काबिल होंगे।  डरो मत घबराओ मत और ज्यादा सोचो मत, लाइफ में बस इंप्लीमेंट करो।

जिस दिन आप अपने स्किल को पहचान लिया, उस दिन आपको कोई पछाड़ नहीं कर पाएगा

ना कोई आपको हरा पाएगा

ना आपको कोई सक्सेस होने से रोक पाएगा

अपनी स्किन को पहले पहचानो और उसको लगातार इम्प्रूव करते जाओ जीवन हमेशा आपका सक्सेसफुल है

 

 

7. बुरे व्यक्ति से दूर रहना

 

लाइफ में सक्सेस पाना चाहते हैं, लाइफ को पॉजिटिव बनाना चाहते हो तो, अपने माइंड को बैलेंस करना चाहते हो, लाइफ का डेवेलप करना चाहते हो, 

 

तो हमेशा आचार्य चाणक्य की यह बात याद रखना।

 

बुरे व्यक्ति से दूर रहना, क्योंकि वह जो भी बोलता है तब तब तक उसकी बोली कांटों की तरह चुबती है।

 

क्योकि

बुरे व्यक्ति और सांप में, बुरा व्यक्ति सबसे ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि सांप समय आने पर ही डसता है लेकिन बुरा व्यक्ति आपको कदम कदम पर नुकसान पहुंचाता है।

जिसे आपके अंदर सोचने समझने की क्षमता, साहस और आत्मविश्वास टूटने लगता है। और आप अपने बारे में नहीं बल्कि उस बुरे व्यक्ति की बातों को सोचने लगते हैं।  और यहीं से आपका ग्रोथ रुक जाता है, क्योंकि हम जैसा सोचते हैं वैसे बनते जाते हैं इसलिए हमेशा बुरे व्यक्ति से दूर है।

 

 

 

8. कभी हार न माने

 

इस दुनिया में 99% लोग इसलिए सफल हो जाते हैं। क्योंकि मैं जल्दी हार मान जाते हैं, जब आप कोई काम करते हैं, तो जीवन में समस्याएं और चुनौतियां तो आती है।  लेकिन आप उन चुनौतियों से जल्दी घबरा जाते अपने आत्मविश्वास को खोने लगते हैं।  जो आपके जीवन के लिए नुकसानदेह होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं, जब आपने कोई काम की शुरुआत की है, तो अवश्य ही जीवन में चुनौतियां और समस्याएं उत्पन्न होगी। मनुष्य को यह समस्याओं चुनौतियां डरने के बजाय, लड़ना चाहिए जब मनुष्य कठिन से कठिन परिस्थितियों में विचलित नहीं होता है। अपने आप को स्थिर रखता है , और अपने कार्य को करते रहते हैं, कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हार नहीं मानता, अपने विश्वास और धैर्य को बनाए रखता है, और लगातार उन समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करते रहते हैं। तो निश्चित तौर पर मनुष्य जीवन में सफलता को प्राप्त करता हैं। जीवन में सफलता की बुलंदियों को प्राप्त करता है।

 

 

9. कभी क्रोध ना करें

 

मनुष्य अपने अहंकार को पालने के लिए क्रोध करता है, वह दूसरों से मान सम्मान की आशा रखता है। जब उसे मान सम्मान की प्राप्ति नहीं होती है। तो अपने अंदर की डर को दबाने के लिए, अपने क्रोध को और बढ़ाते जाता है। दूसरों पर दबाव डालता है।  दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करता है। अपने आपको सर्वश्रेष्ठ साबित करता है। लेकिन वास्तव में इससे दूसरों को कोई फर्क नहीं पड़ता है

 

भगवान श्री कृष्ण भगवत गीता में कहते हैं -  क्रोध से मनुष्य के अंदर भ्रम पैदा होता है जब मनुष्य के अंदर क्रोध पैदा होता है तो मनुष्य की बुद्धि भ्रमित हो जाती है और वह भ्रमित बुद्धि से कोई तर्क नहीं कर पाता है अर्थात उसका तर्क नष्ट हो जाता है जब तर्क  नष्ट हो जाता है, तो मनुष्य का पतन हो जाता है इसलिए अपने अहंकार को पालने के लिए कभी क्रोध ना करें।

 

 

10. जिन्दगी के नियम

 

जिंदगी बदलने के लिए अपनी परिस्थितियों से लड़ना पड़ता है। जब तक आप अपनी जब तक आप अपनी चुनौती से लड़कर आगे नहीं बढ़ेंगे। तब तक आपकी जिंदगी बेहतर नहीं बन पाएगा। जिंदगी में आपका जितना बड़ा लक्ष्य होगा, उतनी ही आपके सामने चुनौती आते जाएगी। आपके जीवन में उतनी ही अधिक समस्याएं उत्पन्न होती जाएंगी। अपनी समस्याओं से घबराए नहीं, बल्कि उन समस्याओं से लड़कर आगे बढ़े आपकी जिंदगी सफल हो जाएगी।

 

लेकिन जिंदगी को आसान करने के लिए लाइव को समझना पड़ता है, जब तक आप अपनी लाइफ की वैल्यू नहीं समझेंगे, तब तक आप अपने जीवन को आसान नहीं बना पाएंगे। इसलिए अपने परिस्थितियों से लड़ते हुए अपने जीवन की मूल्यों को भी समझते जाएं, ताकि आपका जीवन सफल और आसान हो सके।


सपने में गोवर्धन देखने का मतलब 

सपने में छोटी बच्ची को रोते हुए देखना

सपने में बच्चे को पानी में डूबते देखना

सपने में गाय से बात करना

सपने में कुएं में गिरते देखने का अर्थ

सपने में गंदा दूध पीना कैसा होता है

सपने में मंदिर में पूजा करने से क्या होता है 

पूजा करते समय आंसू क्यों आते है

सपने में भगवान को देखना क्या होता है

सपने में दुर्गा मां का त्रिशूल देखने का मतलब

सपने में सूर्य भगवान का मंत्र बोलना, सुनना, लिखना

सपने में गायत्री मंत्र लिखा हुआ देखने के मतलब

शरीर के अंगो का फड़कना

सपने में सोना देखने का 9 मतलब

सपने में पानी के रंग देखना 6 मतलब

सपने में घर में पानी भरा देखने से क्या होता है

सपने में फल देखने का 17 मतलब

सपने में घर में हाथी देखने का 10 मतलब है

सपने में गंगा नदी देखने का 11 मतलब

सपने में परिवार का तस्वीर देखने का 3 मतलब

सपने में दुश्मन से बात करने से क्या होता है

सपने में मृत मां से पैसा मिलने का क्या मतलब होता है

सपने में पैर छूने का क्या मतलब होता है

सपने में नए घर देखने का 15 मतलब

सपने में दुश्मन को देखने का 21 मतलब

सपने में आम का पेड़ देखने का 7 मतलब

सपने में अपने बेटे को डूबते देखना

सपने में हनुमान जी को देखने का 24 मतलब

सपने में बैंक अकाउंट में पैसा आना का मतलब

सपने में दुर्गा विसर्जन देखना

सपने में आम देखने का 34 मतलब 

सपने में नकली पैसा देखने का 11 मतलब

सपने में नदी में बाढ़ देखने का मतलब

सपने में कुएं में पानी भरते देखना

सपने में मंदिर में दीपक जलते हुए देखना

सपने में मिर्च खाना का मतलब

सपने में बहुत सारी ट्रेनों का क्या मतलब होता है 

सपने में गुरु मंत्र देखना

शरीर में सफेद मकड़ी का चढ़ना कैसा होता है 

बिल्ली की लड़ाई देखने से क्या होता है

सपने में गुरु को रोते देखने का मतलब

सपने में साधु को रोते देखने का क्या मतलब होता है

सपने में बहुत सारे छोटे साँपो के ऊपर चलना

सपने में मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार

सपने में बच्चा देखने का 21 मतलब, सपने में बच्चा देखना किस ओर संकेत करता है 

यदि आप सांप के इन सपनों को देखते है, तो आपकी किस्मत चमकाने वाली है 

सपने में मरे हुए व्यक्ति को देखने का 15 संकेत

10 प्रकार के मंदिर जाने से संबंधित सपनों का मतलब 

17 प्रकार के साधु से संबंधित सपनों का अर्थ

Previous
Next Post »

इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है, इस ब्लॉग में सकारत्मक प्रेरणा,अध्यात्म,वास्तु, सपनों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है। अगर आपको अपने सपने का मतलब नहीं मिलता है। तो आप यहाँ सपनों से संबंधित कमेंट कर सकते है। अपना सवाल पूछ सकते है। आपके प्रश्नों का उत्तर देने का मैं जरूर कोशिश करुगा। कोई गलत कमेंट न करे आप सभी से प्राथर्ना है। अच्छा वातावरण हमेशा सकारत्मक सोच को उतपन्न करता है। और इसे खुशी मिलती है। तभी व्यक्ति का उन्नति होता है, और व्यक्तित्व बढ़ाता है। अपनी राय जरूर शेयर करे। धन्यवाद्। ... ConversionConversion EmoticonEmoticon

सपने में माँ को रोते हुए देखना का 5 मतलब | Sapne mein maa ko rote dekhne ka matlab

सपने में अपनी माँ को रोते हुए देखना sapne mein maa ko rote hue dekhna meaning जीवन में बढ़ने वाली नकारात्मक भावनाओं के साथ-साथ जीवन में सं...